इतिहास का ज्ञान

इतिहास विषय से जुड़ी हुई जानकारियों को स्मरण करे
दोस्तों यहाँ पर इतिहास विषय से जुड़ी हुई जानकारियाँ दिया जा रहा जिससे की आप कुछ हद तक और आप इन सवालों को Trick की मदद से स्मरण करे. क्योंकि दोस्तों हर बार इतिहास विषय से जुड़ी हुई जानकारी को आप सिधे तरीके से नहीं याद कर पाते है, तो इसके लिये आप भी खुद से कुछ ऐसे इतिहास विषय के Trick तैयार करते है,
जिससे की आप इतिहास के उन सभी प्रश्नों का उत्तर स्मरण कर सके, तो ठीक उसी प्रकार..
यहाँ भी कुछ Trick दिया जा रहा जिससे की इतिहास के प्रश्न को आप आसानी से याद कर सके, आप चाहे तो इसे अपने अनुशार जैसे भी स्मरण कर सकते है |

♥ Trick to remember of English Subject. history remember
1. बंदरगाहों से संबंधित कुछ तथ्यों के बारे में |

1. बंदरगाहों से संबंधित कुछ तथ्यों के बारे में |


भारत में 13 बड़े और 200 से अधिक छोटे बंदरगाह है हम यह कुछ प्रमुख बंदरगाह के बारे में जानकारी दे रहे है...
1. मुंबई बंदरगाह यह एक ऐसा प्राकृतिक बंदरगाह है, जो की मुंबई में स्थित है । और इसे भारत का प्रवेश द्वार कहा जाता है । यह अन्य बंदरगाहों की तुलना में अधिक फैला हुआ है।
इस बंदरगाह की क्षमता करीबन 200 टन से भी ज्यादा है । भारत का सबसे ज्यादा व्यापार इसी बंदरगाह से होता है । यह पश्चिमी तट का सबसे बड़ा प्राकृतिक बंदरगाह है ।
सर्वाधिक आयात करने वाला बंदरगाह है, यह जो भारत का 20% व्यापार यही से होता है ।

2. न्हावाशेवा बंदरगाह (जवाहरलाल नेहरू) यह मुंबई बंदरगाह के समीप ही स्थित है, इसका निर्माण मुंबई बंदरगाह का दबाव को कम करने के लिये किया गया ।
न्हावाशेवा बंदरगाह देश का सबसे आधुनिक और सर्वसुविधा युक्त बंदरगाह है, शुष्क सामाग्री के व्यापार हेतु यह प्रसिद्ध है ।

3. कांडला बंदरगाह गुजरात राज्य की कच्छ की खाड़ी में स्थित ज्वारीय बंदरगाह है ।
इसके समीप के राज्यों में खनिज तेल, सीमेंट, रसायन, सूती वस्त्र आदि औद्योगीक का विकास होने से इसका महत्व ज्यादा बढ़ गया है ।
इस बंदरगाह से अधिक मात्रा में कपास, सूती वस्त्र, उर्वरक, कच्चा तेल, पोटास, फास्फेट, नमक इत्यादि का निर्यात किया जाता है।

4. मर्मागोवा बंदरगाह गोवा राज्य में अरब सागर के तट पर स्थित प्राकृतिक बंदरगाह हैं ।

5. न्यू मंगलौर बंदरगाह न्यू मंगलौर बंदरगाह कर्नाटक राज्य के समुद्र तट पर स्थित है। यह बंदरगाह से कद्रमुख की खान से निकला लौह अयस्क निर्यात किया जाता है ।

6. कोच्चि बंदरगाह यह केरल राज्य में स्थित एक प्राकृतिक बंदरगाह है, जिसमें बड़े जहाज भी ठहराया जा सकता हैं ।
कोच्चि बंदरगाह भारत के पश्चिमी तट का सर्वश्रेष्ठ बंदरगाह माना गया है । चाय, कॉफी और मसालों के निर्यात के लिये यह प्रसिद्ध है ।

7. कोलकाता बंदरगाह यह पश्चिम बंगाल में हुगली नदी के किनारे पर स्थित कृत्रिम बंदरगाह है ।
यह पूर्वी तट का सबसे बड़ा और भारत का दूसरा बड़ा बंदरगाह है । कोलकाता बंदरगाह के दक्षिण में हल्दिया बंदरगाह को विकसित किया गया है ।

8. हल्दिया कलकत्ता बंदरगाह के दक्षिण में हुगली नदी पर कलकत्ता के बोझ को कम करने हेतु बनाया गया है । यहां तेलशोधन कारखाना भी हैं।

9. विशाखापत्तनम बंदरगाह यह बंदरगाह देश के पूर्वी तट पर आंध्र प्रदेश के महानगर विशाखापत्तनम के समीप में स्थित है ।
यह एक प्राकृतिक और गहरा बंदरगाह है । भारत का सबसे गहरा बंदरगाह यह जहाजों का निर्माण और मरम्मत की जाती है । यह बंदरगाह अपने कार्यों की गुणवत्ता और उत्पादकता के लिये प्रसिद्ध है ।

10. चेन्नई बंदरगाह भारत के तमिलनाडु राज्य में स्थित यह एक प्रकार का कृत्रिम बंदरगाह है ।
भारत का दूसरा सबसे बड़ा यातायात घनत्व वाला बंदरगाह है, यह तथा भारत का सबसे पुराना कृत्रिम बंदरगाह है । एन्नौर बंदरगाह को चेन्नई बंदरगाह का दबाव कम करने के लिये विकसित किया गया है ।

11. पाराद्वीप बंदरगाह भारत के पूर्वी तट के किनारे उड़ीसा राज्य में स्थित है।
यह कोलकाता और विशाखापत्तनम बंदरगाह के लगभग बीच में स्थित प्राकृतिक संरचना का बंदरगाह है,
इस बंदरगाह से उड़ीसा और बिहार के खनिजों का निर्यात किया जाता है, और मशीनें, उर्वरक, गंधक, इंजीनियरिंग सामान आयत किये जाते हैं ।

12. तूतीकोरन बंदरगाह तमिलनाडु राज्य के दक्षिणी छोर पर स्थित है।
इस बंदरगाह से नमक,मछली, सीमेंट,लिग्नाइट, तम्बाकू, चावल आदि निर्यात किया जाता है, और मशीनें, उर्वरक, सूती वस्त्र अन्य वस्तुओं का भी आयात होता है ।

13. पोर्ट ब्लेयर अंडमान निकोबार। 2010 में तेरहवें बंदरगाह के रूप में मान्यता |

विज्ञान जाँच परीक्षा »»
w G P

You may like related post:

ऑनलाइन हिन्दी विषय में जाँच परीक्षा दे. ऑनलाइन भूगोल विषय में जाँच परीक्षा दे. ऑनलाइन गणित विषय में जाँच परीक्षा दे. ऑनलाइन विज्ञान विषय में जाँच परीक्षा दे. ऑनलाइन अंग्रेज़ी विषय में जाँच परीक्षा दे. ऑनलाइन संगणक विषय में जाँच परीक्षा दे. ऑनलाइन गणराज्य विषय में जाँच परीक्षा दे.