What is website ?

Website की पूरी जानकारी हिन्दी में


1. वेबसाइट का महत्व :- आज के समय में Internet इतना ज्यादा लोकप्रीय हो गया है, की हर किसी को किसी न किसी कार्य को पूरा करने के लिये Internet का सहारा लेना पड़ता है !
और Internet पर बहुत से वेबसाइट मिलेंगे जिसका अपना - अपना एक उद्देश्य होता है ! यह बिलकुल भी न समझे की Internet ही एक वेबसाइट होता है, जी ऐसा बिलकुल भी नहीं है, Internet तो बस एक माध्यम बनता है, जिसकी मदद से आप उस वेबसाइट तक अपने कार्य को करने के लिये पहुँचते है ! और वह वेबसाइट हम और आप जैसे लोगों के द्वारा बनाया हुआ होता है !

वेबसाइट के मुख्य बिन्दू
1. Website का क्या मह्त्व है ?
2. Website किसे कहा जाता है ?
3. Website कितने प्रकार के होते है ?
4. Website का नाम कैसे होते है ?
5. http या https क्या होता है ?

2. Website किसे कहा जाता है ?

Website एक या एक से अधिक वेबपेजों के समूह होता है, जो की एक digital platform है, और इसे संचार तथा जानकारियाँ को प्राप्त करने के लिये किया जाता है ! जैसे की अभी आप जिस पेज को को पढ़ रहे है, यह एक वेबपेज है, ऐसे बहुत से वेबपेज है इस वेबसाइट पर !

3. Website कितने प्रकार के होते है ?

दोस्तों अगर Coding को ध्यान में रखकर बाँटा जाये तो इसके मुख्य रूप से दो प्रकार होते है !
(a.) Static Website :-
इस प्रकार के वेबसाइट साधारण वेबसाइट होते है, जिसे बनाने के लिये इस्तेमाल किये गये, Technology में HTML, CSS तथा javascript शामिल होते है, इस बात को भी ध्यान रखे की, मैं यह नहीं बता रहा हूँ, की Static Website साधारण वेबसाइट होते है, मैं यह बात Codingके आधार पर कह रहा हूँ, की Static Website साधारण वेबसाइट होते है,
क्योंकि ईस प्रकार के वेबसाइट में ज्यादा Complexity का इस्तेमाल नहीं होता है, यानि की जैसा आपके कंप्यूटर पर दीखता है, हूँ बी हूँ उसी प्रकार से Server पर दिखेगा !

(b.) Dynamic Website :-
इस प्रकार के वेबसाइट बहुत ही अच्छे और Strong वेबसाइट होते है, क्योंकि इसे बनाने के दौरान बहुत से Complexity का इस्तेमाल किया हुआ होता है ! इसे बनाने के लिये इस्तेमाल किये गये, Technology में HTML, CSS तथा javascript के अलावा Server Side Scripting Language का इस्तेमाल किया जाता है ! Server Side Scripting Language जैसे में PHP, ASP. NET, JAVA तथा अन्य !
website design of any website
☆ वेबसाइट के प्रकार में आप इसे इनके कार्य के अनुशार भी बाँट सकते है जैसे की..

• Personal website :- इस प्रकार के वेबसाइट पूर्ण रूप से व्यक्तिगत site होती है, जिसमे वह व्यक्ति अपने अनुशार जानकारियाँ लोगो के साथ साझा करता है !
• Government website :- इस प्रकार के वेबसाइट पूर्ण रूप से Government site होती है, जिसमे Government अपने अनुशार अपने किसी भी योजना का लाभ आम जन मानस तक पहुँचाने के लिये करता है !
• Commercial website :- इस प्रकार के site में किसी भी प्रकार का Product Online बेचा जाता है, जिसमे ग्राहक Online किसी भी सामान को Order करता है, और उस सामान कों उस website के Delivery boys के द्वारा आपके घर पर पहुँचा दिया जाता है !
• Business website :- इस प्रकार के site में कोई भी आम व्यक्ति व्यापर या अपने उधोग को Online Sell या अपने Product की जानकारी देने के लिये करता है !

4. Website का नाम कैसे होते है ?

आपने जब भी किसी वेबसाइट का नाम सुना होगा या पढ़ा होगा तो उसका Sample कुछ इस होगा, जैसे की..
www.sitename.com
दरअसल किसी भी वेबसाइट को आपने जब गौर से देखा होगा तो इसमें कुछ बाते आपको Common मिले होंगे, जैसे की.. शुरआत में तो सभी में www लगा हुआ होता है, और बिच में उस वेबसाइट के अपने - अपने नाम होते है, और अंतिम में डॉट(.) बिंदु के बाद कुछ भी extension हो सकता है, जैसे की .Com/.net/.in/.org/.co/ या .in लगा हुआ होता है, जब Google Search Engine में किसी भी वेबसाइट को Search करते है, तो Google संबंधित प्रथम 10 link को show करता है| जो वेबसाइट की किसी न किसी की वेबसाइट के नाम से होती है| असल में वह URL (Uniform Resource Loacater) होते है, जो code words में होते है और सिस्टम उसे कन्वर्ट करके हमें दिखाता है | जो किसी भी लिंक में प्रथम www(World wide web) उसके बाद डॉट site का नाम होता है, site का नाम कुछ भी हो सकता है | और अंत में extension लगा हुआ होता है !

5. http या https क्या होता है ?

Note:- कभी आप http:// या https:// वेबसाइट के नाम के शुरुआत में लगा हुआ होता है,
http:// का मतलब वह वेबसाइट Secure नहीं है, इसकी पहचान के लिये Browser के url वाले भाग में ताला नहीं लगा हुआ होगा !
https:// का मतलब वह वेबसाइट Secure है, इसकी पहचान के लिये Browser के url वाले भाग में ताला लगा हुआ देख सकते है !
ssl certificate for website

Conclusion

Finally, आजके लेख के माध्यम से हमने यह जाना की किसी भी site का क्या मह्त्व है ?, site कितने प्रकार के होते है, site का नाम कैसा होता है, http या https क्या होता है? जो की website की मजबूत आधार है, क्योंकि किसी भी कार्य को करने से पहले हमें पूरी जानकारी उसके बारे में लेना चाहिए |

♥ हमारा यह लेख आपको कैसा लगा comment कर हमें जरुर बताये


w G P

You may like related post:

More Trick Device Course Web-developer Programming-language