विज्ञान विषय की जानकारीयाँ

विज्ञान की परिभाषा:-

विज्ञान (Science) का शाब्दिक अर्थ - वस्तुओं के व्यवस्थित ज्ञान को ही विज्ञान कहा जाता है। विज्ञान शब्द की उत्पत्ति लैटिन भाषा के शब्द Skientia से हुई है ,

जिसका अर्थ है - ज्ञान या जानना। अत: कह सकते है कि विज्ञान नैसर्गिक घटनाओं और उनके सम्बन्धों विषय में परीक्षण तथा पर्यवेक्षण से प्राप्त श्रृंखलाबद्ध ज्ञान (Systematized knowledge) है।

इससे यह स्पष्ट मालूम होता कि प्रकृति में पाई जाने वाली वस्तुओं एवं इनमें होने वाली अनेक घटनाओं का अध्ययन या ज्ञान अर्जन करना ही विज्ञान है।
science book
♥ विज्ञान लेख के मुख्य बिंदुओ...
1. विज्ञान की परिभाषा |
2. विज्ञान को दो प्रमुख शाखाओं में विभाजित किया जा सकता है |
3. विज्ञान की विभिन्न शाखाएँ एवं अध्ययन विषय |

2. विज्ञान को दो प्रमुख शाखाओं में विभाजित किया जा सकता है -
(1) सजीवों का विज्ञान (Science of living) - विज्ञान की इस शाखा के अन्तर्गत सजीवों तथा उनमें होने वाली क्रियाओं का अध्ययन किया जाता है। इसे जीव विज्ञान (Biological Science or Biology) कहते हैं।

(2) निर्जीवों का विज्ञान (Science of non-living) - इसके अन्तर्गत उन पदार्थों व क्रियाओं का अध्ययन किया जाता है जिनका सीधा सम्बन्ध जीवन से नहीं होता। इस शाखा को हम प्राय: भौतिक विज्ञान (Physical Science or Physics) कहते हैं।
 logo of science book
3. विज्ञान की विभिन्न शाखाएँ एवं अध्ययन विषय
वैज्ञानिकों ने विज्ञान की विभिन्न शाखाएँ भिन्न-भिन्न भागों में विभाजित हैं । किया है, जिससे की ज्ञान को एक सही तरीके से और बारी – बारी से करके अध्यन किया जा सके |
विज्ञान की शाखाएँ :- विशिष्ट अध्ययन का नाम ही विज्ञान है, और इसके आधार पर विज्ञानं के मूल रूप से दो रूप सामने आते है, जैसे की...

1. सामाजिक विज्ञान :- इसके अंतर्गत भूगोल, समाजशास्त्र, इतिहास, अर्थशास्त्र आदि विषयों का समावेश हैं। इसका मूल ” समाज ” है । इन विज्ञानों के अध्ययन का विषय मुख्य रूप से मनुष्य और समाज है । लेकिन इन विज्ञानों को आधारभूत विज्ञान नहीं समझा जाता है ।

2 . प्राकृतिक विज्ञान :- इसकी शाखाएँ मुख्य रूप से तीन हैं, जैसे की... भौतिकी विज्ञान, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान। इन विज्ञानों को ही आधारभूत विज्ञान माना जाता है | इसके अंतर्गत प्रकृति एवं पदार्थ का वैज्ञानिक अध्ययन किया जाता है ।

जैसे–जैसे मनुष्य के ज्ञान का क्षेत्र विस्तृत रूप से बढ़ता, उसी प्रकार से विज्ञान में भी नये–नये क्षेत्रों का विकास होते गया । वर्तमान समय में विज्ञान का क्षेत्र इतना ज्यादा विस्तृत हो गया कि, वैज्ञानिकों ने इसे अलग–अलग भागों में विभाजित कर दिया है, ताकि इसके अध्ययन में काफी आसानी हो सके। और आज विज्ञान की मुख्य शाखाएँ इस प्रकार हैं—
solar system of science
1. भौतिक विज्ञान

2. रसायन विज्ञान

3. जन्तु विज्ञान

4. वनस्पति विज्ञान

5. खगोल विज्ञान

6. भू–विज्ञान ।

You may like related post:

Best gallery articles for you ☜

Comments are as...

Total number of Comments in this page are 0.

☆ Leave Comment...